Skip to main content

केरल से कोविड-19 की ख़बर आज केवल एक नया मामला, सात लोग ठीक हुए, इलाज के तहत कुल 167 मरीज़

 

तिरुवनंतपुरम, 15 अप्रैल: राज्य में कोविड-19 की स्थिति के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनराई विजयन ने कहा, “केरल में आज कोरोनोवायरस संक्रमण का सिर्फ़ एक नया मामला सामने आया हैजबकि सात मरीज़ ठीक हुए हैं और उनके सैंपल के परिणाम नकारात्मक आए हैं।” कन्नूर ज़िले में सामने आए एकमात्र मामले को प्राथमिक संपर्क से संक्रमण हुआ है। कासरकोड ज़िले के चार मरीज़कोझीकोड ज़िले के दो और कोल्लम ज़िले से एक मरीज़ हैं जो कोविड-19 से उबरे हैं, और उनके परीक्षण का परिणाम नकारात्मक आया है।

अब तक केरल में कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 383 मामलों की पुष्टी हुई है, और 167 मरीज़ों का फ़िलहाल राज्य भर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अब तक सामने आए मामलों में से 264 लोग ऐसे थे जो राज्य के बाहर से और विदेश से केरल लौटे थे, आठ विदेशी नागरिक थे और 114 स्थानीय संचरण के मामले थे।

राज्य में फ़िलहाल निगरानी में रखे गए लोगों की संख्या 97,464 हो गई है। इनमें से 96,942 लोग अपने घरों पर और 522 अस्पतालों में आइसोलेशन वॉर्ड में हैं। आज 86 व्यक्तियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब तक लक्षणों वाले लोगों में से 16,472 के सैंपल को परीक्षण के लिए भेजा गया है, और इनमें से 16,002 का परिणाम नकारात्मक रहा है।

पूरे देश में केरल में रिकवरी दर सबसे अधिक है और राज्य में 218 रोगी पूरी तरह से इस बीमारी से उबर चुके हैं। परीक्षण में अच्छी प्रगति हुई है और हम टेस्टिंग की संख्या में और वृद्धि कर रहे हैं। लेकिन हम लॉकडाउन में अधिक छूट देने का जोखिम नहीं उठा सकते,” मुख्यमंत्री ने कहा।

केरल सरकार क्षेत्रीय कैंसर केंद्र के सहयोग से राज्य के सभी 14 जिलों में 21 कैंसर उपचार केंद्र स्थापित कर रही है। यह कैंसर रोगियों को कोविड महामारी के दौरान अपना इलाज जारी रखने में मदद करेगा। कैंसर रोगियों की प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारणउनका इलाज के लिए लंबी दूरी की यात्रा करना उचित नहीं है। उन्हें कोरोनावायरस संक्रमण के संपर्क में नहीं आना चाहिए। इन कैंसर उपचार केंद्रों से उन्हें लाभ होगा,” मुख्यमंत्री ने कहा।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि राज्य के कुछ और निजी अस्पतालों ने अपने बुनियादी ढांचे की पेशकश की हैजिसमें एम्बुलेंस और उनके स्टाफ़ का उपयोग किया जा सकता हैकोरोनवायरस से लड़ने में और क्वारंटाइन सुविधाएं स्थापित करने के लिए।

समाप्त

date