Skip to main content

कासरकोड ज़िले के लिए विशेष एक्शन प्लान

I&PRD KERALA 
HINDI PRESS RELEASES
31-03-20 

 

तिरुवनंतपुरम, 31 मार्च: मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को कासरकोड ज़िले के लिए विशेष ऐक्शन प्लान की घोषणा की। कासरकोड में सबसे ज़्यादा मामले होने की वजह से ही यहां के लिए विशेष ऐक्शन प्लान बनाया गया है।  

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया, “कासरकोड में एक विशेष ऐक्शन प्लान लागू किया जाएगा। फ़िलहाल, कासरकोड ज़िले में कोविड-19 से प्रभाविल लोगों की संख्या सबसे ज़्यादा है, और यहीं सबसे ज़्यादा लोग अस्पताल में आइसोलेशन में रखे गए हैं। पंचायतों की मदद से डाटा इकट्ठा किया जाएगा, और सैंपल परीक्षण के लिए भेजे जाएंगे। पंचायत ही मरीज़ों से संपर्क में आए लोगों की पहचान भी करेगी। कासरकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक कोविड केंद्र ने काम करना शुरू कर दिया है। ज़िले में स्थित सेंट्रल यूनिवर्सिटी को सैंपल टेस्ट करने की अनुमति ICMR से मिली है। वहां के अस्पतालों में मास्क या अन्य सुरक्षात्मक गियर की कोई कमी नहीं है। ”    

केरल में आज कोविड-19 के सात नए मामले, राज्य में कुल 215 ऐक्टिव मामले

केरल में कोविड-19 से एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। 68 साल के तिरुवनंतपुरम निवासी की सोमवार देर रात मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मृत्यू हुई। इसके साथ ही केरल में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या दो हो गई है।

अच्छी बात यह है कि बीमारी का प्रसार कुछ थमा है, और आज सिर्फ़ सात नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 6 संपर्क से हुए हैं। इनमें दो-दो मामले तिरुवनंतपुरम और कासरकोड में हैं, जबकि एक-एक मामला कोल्लम, त्रिशूर और कन्नूर का है। राज्य में इस वक़्त कुल 215 लोगों का इलाज चल रहा है; 1,63,129 लोग निगरानी में हैं, जिनमें 1,62,471 लोग घर पर और बाकी 658 अस्पतालों में आइसोलेशन में रखे गए हैं। अस्पतालों में सबसे ज़्यादा 163 लोग कासरकोड जिले में, इसके बाद कन्नूर में 108 और मलप्पुरम जिलों में 102 लोग भर्ती हैं। अब तक 7,485 सैंपल परीक्षण के लिए भेजे गए हैं, इनमें 6,381 नेगेटिव पाए गए हैं। आज राज्य में कुल 150 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

मुख्यमंत्री ने बताया, “हम परीक्षण के लिए ज़्यादा नमूने भेजने और परिणाम तेजी से प्राप्त करने में सक्षम हैं। परीक्षण में अच्छी प्रगति आई है।”

निज़ामुद्दीन और मलेशिया में तब्लीगी जमात में हिस्सा लेने वालों की पहचान करने का पूरा प्रयास

तब्लीगी जमात के कोरोनावायरस के सबसे बड़े वायरल वेक्टर के रूप में उभरने के साथ ही इसमें भाग ले चुके लोगों को भारी मात्रा में कोविड-19 के लिए पॉज़िटिव पाया जा रहा है। केरल सरकार निज़ामुद्दीन और मलेशिया में तब्लीगी जमात में हिस्सा लेकर लौटे लोगों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है।

“उन सभी प्रतिभागियों का कोरोनावायरस के संक्रमण का टेस्ट करना ज़रूरी है। जिला कलेक्टरों ने पुलिस की मदद से प्रतिभागियों की सूची तैयार कर ली है और उनकी टेस्टिंग को प्राथमिकता दी जा रही है,” मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया।

मुफ्त राशन का वितरण एक अप्रैल से

केरल सरकार द्वारा घोषित मुफ्त राशन का वितरण एक अप्रैल से शुरू होगा। अंत्योदय योजना और प्राथमिकता वाले कार्डधारकों को सुबह से दोपहर तक खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। गैर-प्राथमिकता वाले कार्डधारकों को दोपहर बाद राशन मिलेगा। खुदरा क्षेत्र के राशन आउटलेट में सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों के अनुसार केवल पांच व्यक्तियों को अनुमति दी जाएगी। प्रत्येक डीलर कार्ड-धारकों की भीड़ से बचने के लिए एक टोकन प्रणाली शुरू कर सकता है। स्थानीय स्व-सहायता समूहों के स्वयंसेवक बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए खाद्यान्न की होम-डिलीवरी में मदद कर सकते हैं।

date