Skip to main content

केरल सरकार प्रवासी मलयालियों की वापसी की विस्तृत योजना बना रही है

तिरुवनंतपुरम28 अप्रैल: केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनराई विजयन ने आज जानकारी दी कि जैसे ही केंद्र सरकार हवाई यात्रा की अनुमति देगी, राज्य सरकार प्रवासी भारतीयों को स्वागत करने के लिए तैयार है। अब तक 150 देशों के 2.76 लाख प्रवासी मलयालियों ने केरल लौटने की इच्छा ज़ाहिर करते हुए नोर्का वेबसाइट पर पंजीकरण किया है। पहली नज़र में ऐसे प्रवासी मलयालियों की अधिकतम संख्या मलप्पुरमकोझीकोडकन्नूर और त्रिशूर ज़िलों से है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरणकेरल पुलिस और प्रमुख विभाग के प्रतिनिधियों के साथ जिला कलेक्टर के अधीन एक समिति प्रवासी मलयालियों का स्वागत करने के लिए हवाई अड्डों पर विस्तृत व्यवस्था की देखरेख करेगी। आने वाले यात्रियों की विस्तृत जाँच के लिए हवाई अड्डे पर डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ होंगे। यात्रियों का रोस्टर नागरिक उड्डयन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय से पहले ही प्राप्त कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि शुरुआती जांच के बादबिना लक्षणों वाले लोगों को क्वारंटाइन के लिए उनके घर भेजा जाएगा। पुलिस और स्वास्थ्य कार्यकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि वे क्वारंटाइन नियमों का पालन करें। आइसोलेशन के तहत उचित चिकित्सा देखरेख सुनिश्चित करने के लिए पंचायतों के तहत टेलीमेडिसिन सुविधाएं और मोबाइल चिकित्सा इकाइयां स्थापित की जाएंगी। जो लोग घर पर क्वारंटाइन नहीं कर सकते वे सरकारी केंद्रों का विकल्प चुन सकते हैं।

लक्षणों वाले लोग सीधे क्वारंटाइन केंद्रों में चले जाएंगे और उनका सामान घर भेज दिया जाएगा। मोटर वाहन विभाग और पुलिस को आवश्यक परिवहन व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। हवाई अड्डों के निकट पर्याप्त क्वारंटाइन और चिकित्सा सुविधाओं की पहचान भी कर ली गई है और उन्हें तैयार किया गया है।

अगर केंद्र सरकार पानी के जहाजों द्वारा प्रवासी भारतीयों को लाने का फैसला करती हैतो हम बंदरगाहों पर भी इसी तरह की व्यवस्था करेंगे। वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम की कोई कमी नहीं है और हमारे पास पीसीआर और आरएनए निष्कर्षण किट पर्याप्त मात्रा में हैं। केरल मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन को और किट खरीदने के लिए भी निर्देशित किया गया है,” मुख्यमंत्री ने बताया।

 

अन्य राज्यों में मलयालियों के लिए पंजीकरण 29 अप्रैल से शुरू होगा

केरल के लोग जो वर्तमान में लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए हैंवे अपनी जानकारी नोर्का वेबसाइट www.registernorkaroots.org पर दर्ज करा सकते हैं। पंजीकरण 29 अप्रैल2020 की शाम से शुरू होगा। प्राथमिकता उन लोगों को दी जाएगी जो अन्य राज्यों में चिकित्सा के लिए गए हैं, या जिन्होंने केरल में विशेष उपचार के लिए पंजीकरण किया है। छात्रजिन्होंने नौकरी खो दी हैजो परीक्षा या इंटरव्यू के लिए गए थेवे भी पंजीकरण कर सकते हैं।

 

केरल से कोविड-19 की ख़बर

राज्य में चार नए मामले, चार लोग ठीक हुए, कुल 123 मरीज़ों का इलाज जारी

तिरुवनंतपुरम, 28 अप्रैल: केरल में कोरोनोवायरस संक्रमण के चार नए मामलों की आज पुष्टि की गई - कन्नूर ज़िले से तीन और कासरकोड ज़िले से एक। इनमें से दो विदेश से लौटे हैं और दो स्थानीय प्रसारण के मामले हैं। साथ ही आज कन्नूर और कासरकोड ज़िलों में चार रोगियों के परीक्षण के परिणाम नकारात्मक रहे। इसकी घोषणा केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनराई विजयन ने अपनी दैनिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान की।

अब तक केरल में कोरोनावायरस संक्रमण के 485 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 123 रोगियों का इलाज राज्य के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

राज्यभर में 20,773 लोग आइसोलेशन में हैं, 20,255 अपने घरों पर और 518 अस्पतालों में अलग-थलग हैं। आज 151 लोग अस्पताल में भर्ती हुए। कुल मिलाकर अब तक 23,980 नमूनों का परीक्षण किया गया है, इनमें से 23,277 नमूनों में कोई संक्रमण नहीं पाया गया है।

875 नमूने उच्च जोखिम वाले समूह के लोगों से लिए गए - स्वास्थ्य कार्यकर्ताप्रवासी मजदूर और उच्च सामुदायिक संपर्क वाले लोग। इनमें से अब तक 801 नमूनों का नकारात्मक परिणाम आया है। इसके अलावा व्यापक जाँच के हिस्से के रूप में 14 प्रयोगशालाओं में 3,101 नमूनों का परीक्षण किया गया और 2,682 परिणाम नकारात्मक रहे। 391 नमूनों के परिणाम अभी तक नहीं आए हैं, जबकि 25 को री-टेस्ट किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि इडुक्की ज़िले में तीन पंचायतें जिनमें मुन्नार भी शामिल हैकोट्टयम ज़िले में एक नगर पालिका क्षेत्र और एक पंचायतऔर मलप्पुरम और पालक्काड ज़िलों में एक-एक पंचायत को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। इसके साथ राज्य में हॉटस्पॉट्स की कुल संख्या 100 हो गई है। "कोट्टयम और इडुक्की के अनुभवों के आधार परहमें लॉकडाउन पर पुनर्विचार और समीक्षा करने की आवश्यकता है और आगे की नीति पर 03 मई को निर्णय लिया जाएगा।"

समाप्त

date