Skip to main content

ऑल-पार्टी बैठक में सरकार के कोविड शमन प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया गया

 
तिरुवनंतपुरम, 27 मई: मुख्यमंत्री श्री पिनराई विजयन ने आज केरल में सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं को सरकार के कोविड निवारक उपायों और महामारी के प्रबंधन के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों से अवगत कराने के लिए एक सर्वदलीय बैठक आयोजित की।

मीडिया को जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “हमारे निवारक उपाय अगले चरण में पहुंच रहे हैं, उससे पहले मैंने राज्य के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ एक ऑनलाइन बैठक की। सर्वदलीय बैठक में नेताओं ने सरकार के कोविड शमन प्रयासों पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की है। उन्होंने सरकार द्वारा किए जा रहे उपायों के लिए भी अपना समर्थन दिया है। नेताओं की राय थी कि महामारी से लड़ने में लोगोंसरकार और स्थानीय स्व-सरकारी निकायों को वर्तमान स्थिति में एक साथ आना चाहिए। नेताओं ने कई मूल्यवान सुझाव दिए हैं और सरकार उनकी गंभीरता से जांच करेगी। हर कोई इस बात पर सहमत था कि हमें अधिक सावधान और सतर्क रहना होगा क्योंकि हमारे देश के अन्य राज्यों और दूसरे देशों से अधिक से अधिक लोग केरल वापस आ रहे हैं।

बैठक में होम क्वारंटाइन के महत्व पर जोर दिया गया और बात की गई कि क्वारंटाइन में लोगों से कैसे निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की अपेक्षा की जा रही है। जनतापड़ोसियों और पुलिस को सतर्क रहना होगा कि क्या लोग क्वारंटाइन का उल्लंघन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, "राज्य किसी को भी वापस लेने के लिए तैयार हैलेकिन अगर वे बिना पूर्व सूचना के आते हैं और सही तरीके से क्वारंटाइन का पालन नहीं करते हैंतो वायरस के फैलाव को रोकने के हमारे प्रयासों को नकार दिया जाएगा।"

मुख्यमंत्री ने यह भी टिप्पणी की कि संस्थागत क्वारंटाइन के खर्चों को प्रवासी वहन कर रहे हैं, ऐसी गलतफहमी है। भुगतान की सुविधा केवल उन लोगों के लिए है जो इसे वहन कर सकते हैं। गरीबों को किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस संबंध में सरकारी आदेश में सभी विवरण होंगे। सर्वदलीय बैठक के दौरान विभिन्न पार्टी के प्रतिनिधियों द्वारा इस मुद्दे को भी उठाया गया था।
 
मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि केरल को अन्य देशों से आने वाली चार्टर्ड उड़ानों में कोई आपत्ति नहीं हैजब तक कि पूर्व सूचना दी जाती है। इसके विपरीत कोई भी रिपोर्ट पूरी तरह से निराधार है। अगर जानकारी पहले से दी गई हैतो व्यवस्था अवश्य होगी।

रविवार 31 मई को पूर्ण सफाई दिवस होगा

मानसून की शुरुआत के साथ इस मौसम में फैलने वाली बीमारियों को रोकने के प्रयास के तहत मुख्यमंत्री ने आज घोषणा की कि अगले रविवार (31 मई) को राज्य भर में सफाई दिवस होगा। इस सफाई दिवस को मानने का निर्णय सर्वदलीय बैठक में सुझावों के आधार पर लिया गया था।

रविवार अब राज्य में एक पूर्ण लॉकडाउन दिन है लेकिन अगले रविवार कोसभी को अपने घर और अपने आस-पास के क्षेत्र को साफ करना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों को एलएसजी निकायों द्वारा साफ किया जाएगा। यह बीमारी के प्रसार की सभी संभावित परिस्थितियों से हमें बचाएगा। मैं इस सफाई गतिविधि में सभी दलों और संगठनों के समर्थन और सहयोग का अनुरोध करता हूं। अगर लोग एक साथ आ सकते हैंतो हम इस स्थिति को दूर कर सकते हैं। सरकार ने बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए जनता को शिक्षित करने के विशेष प्रयास करने के लिए प्रत्येक पार्टी से गुज़ारिश की है। सरकार खुश है कि सभी ने इसे स्वीकार कर लिया है।

विपक्ष के नेता श्री रमेश चेन्नितला के अलावाविभिन्न राजनीतिक दलों के लगभग 15 नेताओं ने इस बैठक में भाग लिया।

केरल से कोविड-19 की ख़बर
40 नए मामले, 10 लोग ठीक हुएकुल 445 मरीज़ों का इलाज जारी
13 नए हॉटस्पॉटकुल 81 हॉटस्पॉट

तिरुवनंतपुरम, 27 मई: मुख्यमंत्री श्री पिनराई विजयन ने जानकारी दी कि केरल में आज कोविड-19 के 40 नए मामलों की पुष्टि की गई। कासरकोड जिले के दस व्यक्तिपालक्काड जिले के आठलप्पुझा जिले के सातकोल्लम जिले के चारपतनमतिट्टा और वायनाड जिले के तीन-तीनकोझीकोड और एर्नाकुलम जिले के दो-दो और कन्नूर जिले के एक व्यक्ति हैंजिनका परीक्षण आज सकारात्मक रहा।

नए मामलों में से 28 व्यक्ति अन्य राज्यों (महाराष्ट्र -16, तमिलनाडु -5, दिल्ली -3, आंध्र प्रदेश -1, तेलंगाना -1, कर्नाटक -और उत्तर प्रदेश -1) से लौटे हैंजबकि नौ विदेश से (यूएई -5, सऊदी अरब -2, कतर -और यूके -1)। तीन स्थानीय प्रसारण के मामले हैं।

वहींकोरोनावायरस के 10 रोगी आज ठीक हो गए। मलप्पुरम जिले में छह मरीजकासरकोड जिले के दोऔर आलप्पुझा और वायनाड जिलों में एक-एक मरीज हैं जो संक्रमण से उबरे हैं। केरल में अब तक कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 1,004 है, और 445 मरीज अब विभिन्न अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने राज्य के बाहर 173 केरलवासियों (26 मई तक) के शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त कीजिन्होंने कोरोनावायरस के कारण अपनी जान गंवाई।

 

फ़िलहाल राज्य में आइसोलेशन के तहत 1,07,832 लोग हैं। इनमें से 1,06,940 उनके घरों या संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रों पर निगरानी में हैं और 892 अस्पतालों में। आज 229 व्यक्ति अस्पताल में भर्ती हैं।

अब तक, 58,866 नमूनों को परीक्षण के लिए भेजा गया है और 56,558 नमूनों में कोई संक्रमण नहीं मिला है। उच्च-जोखिम वाली श्रेणी के लोगों की प्रहरी निगरानी के हिस्से के रूप में, 9,095 नमूनों का अलग-अलग परीक्षण किया गया और इनमें से 8,541 नमूनों का परीक्षण नकारात्मक रहा।

13 नए स्थानों को आज हॉटस्पॉट घोषित किया गया - पालक्काड जिले में दस स्थान और तीन तिरुवनंतपुरम जिले में। अब राज्य में 81 हॉटस्पॉट हैं।

अब तक 1,05,368 लोग विभिन्न माध्यमों से विदेश और में अन्य राज्यों से केरल पहुंच चुके हैं - 9,416 हवाईजहाज के माध्यम से, 1,621 जहाज से, 5,363 ट्रेनों से और 88,968 सड़क मार्ग से

समाप्त

date